Search This Blog

Thursday, April 7, 2011

आईटी में डिमांड में हैं हैकर्स

नई दिल्ली (एनबीटी न्यूज): इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में चल रहे इंफो एक्सप्रेस-2007 मेले में शुक्रवार को कंप्यूटर हैकिंग पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में आए कई आईटी स्पेशलिस्ट ने बताया कि हैकर्स हर वक्त बुरे नहीं होते। आज आईटी मार्केट में हैकर्स की काफी मांग है। हर कंपनी का अपना सॉफ्टवेयर होता है और उस सॉफ्टवेयर को कोई हैक न करे इसलिए लगभग सभी कंपनियां हैकर्स की मदद लेती हैं। लोहा ही लोहे को काटता है। सेमिनार के बाद हैकिंग के एक कॉम्पिटिशन में 8 टीमों ने भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। आईपी यूनिवर्सिटी में इंफो एक्सप्रेस-2007 मेला शनिवार को समाप्त होगा।

सेमिनार में हैकर्स और नेटवर्क सिक्युरिटी क्लब के हेड अंकुर शर्मा कहते हैं कि कंपनियों को आज हैकर्स की काफी जरूरत पड़ती है। कई जाने माने हैकर्स को तो कंपनियां लाखों में हायर करती है। दरअसल, सिर्फ एक हैकर ही बता सकता है कि कंपनी के सॉफ्टवेयर में क्या कमी है और बाहरी हैकर्स किस तरह से इसे हैक कर सकते हैं। आज हर तीसरे दिन एक से बढ़कर एक टेक्नॉलजी आ रही है लेकिन हैकिंग करने वालों का दिमाग इससे भी आगे चल रहा है। ऐसे में हर कंपनी को यह फिक्र होती है कि कहीं उसकी सीक्रेट लीक न हो जाए।

अंकुर के मुताबिक आईटी के छात्र आजकल हैकिंग को एक करियर की तरह ले रहे हैं। इसमें स्कोप की भी कमी नहीं है। हैकिंग और फरेंसिक इन्वेस्टमेंट को लेकर मार्केट में कई कोर्सेज भी चल रहे हैं। जैसे-जैसे आईटी टेक्नॉलजी की मांग बढ़ेगी, वैसे-वैसे मार्केट में इनकी डिमांड भी बढ़ती जाएगी। 

credit : navbharattimes.

1 comment:

  1. i want to join hacking course plse guide me ,from where should i join.

    ReplyDelete